WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Bihar Integrated B.ED Admission 2024 – Online Apply For Entrance TEST, College list, Fees & Qualifications

Bihar Integrated B.ED Admission 2024 : बिहार एकीकृत बी.एड प्रवेश 2024 – प्रवेश परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन, कॉलेज सूची, शुल्क और योग्यता @ biharcetintbed-lnmu.in

प्रस्तावना: (Bihar Integrated B.ED Admission 2024)

नाम आरंभ निर्धारित तिथि
ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया को शुरु किया जायेगा जल्द ही सूचित किया जायेगा
ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि जल्द ही सूचित किया जायेगा
विलम्ब शुल्क के साथ आवेदन करने की अंतिम तिथि जल्द ही सूचित किया जायेगा
आवेदन फॉर्म में सुधार करने हेतु निर्धारित तिथि जल्द ही सूचित किया जायेगा
एडमिट कार्ड / प्रवेश पत्र जारी किया जायेगा जल्द ही सूचित किया जायेगा
प्रवेश परीक्षा की प्रस्तावित तिथि जल्द ही सूचित किया जायेगा
परिणाम जारी किया जायेगा जल्द सूचित किया जायेगा

 

शिक्षा का महत्व आजकल हमारे समाज में बड़ा उच्च हो गया है, और सरकारें इसे मजबूती से बनाए रखने के लिए नए उपायों की तलाश में हैं। बिहार सरकार ने एक और कदम उठाते हुए एकीकृत बी.एड प्रवेश 2024 की घोषणा की है, जिससे उच्च शिक्षा क्षेत्र में रुचि रखने वाले उम्मीदवारों को नए दरवाजे खुल सकते हैं। इस लेख में, हम इस प्रोग्राम की विस्तृत जानकारी प्रदान करने का प्रयास करेंगे, ताकि आप इस योजना में भाग लेने के लिए समर्थ हो सकें।

प्रवेश परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन:(Bihar Integrated B.ED Admission 2024)Online Apply

बी.एड में प्रवेश पाने के लिए इस बार ऑनलाइन आवेदन करना एक सुनहरा अवसर है। आधिकारिक वेबसाइट biharcetintbed-lnmu.in पर जाएं और आवेदन प्रक्रिया की शुरुआत करें। आपको अधिसूचना में दी गई निर्देशों का पालन करते हुए आवेदन पत्र भरना होगा। आपको आवश्यक विवरण और दस्तावेज तैयार रखने के लिए सुनिश्चित करना होगा। इस प्रक्रिया के दौरान, आपको अपनी योग्यता के संबंध में सूचना प्रदान करनी होगी और स्नातक डिग्री या उसके समकक्ष मानदंडों को पूरा करना होगा। इसके बाद, आपका आवेदन स्वीकृत होने पर परीक्षा की तिथि की जानकारी आपको अधिसूचना के माध्यम से प्राप्त होगी।

प्रवेश परीक्षा की तिथि:(Bihar Integrated B.ED Admission 2024) DATEs

प्रवेश परीक्षा की तिथि भी जल्दी ही घोषित की जाएगी। आवेदकों को इसे निरंतर चेक करते रहना चाहिए ताकि उन्हें अपनी तैयारी को अनुसरण करने का समय मिले। प्रवेश परीक्षा का पैटर्न और सिलेबस भी आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध होता है, जिससे आवेदक अपनी पढ़ाई को इसे अनुकरण करने के लिए तैयारी कर सकते हैं।

पात्रता:(Bihar Integrated B.ED Admission 2024)

इस पाठ्यक्रम में प्रवेश पाने के लिए आवेदकों को कुछ महत्वपूर्ण पात्रता मानदंडों को पूरा करना होगा। आवेदकों को स्नातक डिग्री या इसके समकक्ष पाठ्यक्रम में कम से कम 50% अंक प्राप्त करना आवश्यक है। इसके लिए आवेदकों को अपने अध्ययन के प्रमाण पत्रों को सही रूप से सत्यापित करना होगा। यह सुनिश्चित करने के लिए है कि उनकी योग्यता और शिक्षा के स्तर में कोई अविघट नहीं है और वे इस उच्च शिक्षा कार्यक्रम के लिए योग्य हैं।

श्रेणी आवश्यक आवेदन शुल्क
यूआर रुपये 1000/- (केवल एक हजार रुपये)
विभिन्न अक्षम / ईबीसी / बीसी / महिलाएं / ईडब्ल्यूएस रुपये 750/- (सात सौ पचास रुपये केवल)
एससी / एसटी श्रेणी के उम्मीदवार रुपये 500/- (पांच सौ रुपये केवल)

 

कॉलेज सूची:(Bihar Integrated B.ED Admission 2024)LIST

बिहार में एकीकृत बी.एड प्रवेश 2024 (Bihar Integrated B.ED Admission 2024)के लिए विभिन्न कॉलेजों की सूची आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध है। यह सूची आवेदकों को उनकी रुचि और आवश्यकताओं के आधार पर एक कॉलेज चयन करने में मदद करती है। विभिन्न कॉलेजों में पाठ्यक्रमों की विशेषता और सुविधाएं होती हैं, इसलिए आवेदकों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वे उन्हें ध्यानपूर्वक जांचें और उसके बाद अपनी पसंदीदा कॉलेज का चयन करें।

Bihar Niyojit Shikshak Sakshamta Pariksha 2024 Notification PDF Released, know Online Application and Exam Date

शुल्क:(Bihar Integrated B.ED Admission 2024)FEEs

प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन करने के बाद, आवेदकों को शुल्क जमा करना होगा। शुल्क भी आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध होने वाले निर्देशों के अनुसार जमा किया जा सकता है। शुल्क भुगतान में कोई अविलंब नहीं होना चाहिए, ताकि आवेदक परीक्षा में भाग लेने के लिए पात्र हो सकें। आवेदकों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वे निर्धारित समय में और सही तरीके से शुल्क जमा कर रहे हैं।

निष्कर्ष:(Bihar Integrated B.ED Admission 2024) Conclusion

बिहार एकीकृत बी.एड प्रवेश 2024 (Bihar Integrated B.ED Admission 2024)का आयोजन एक अद्वितीय और सुनहरा अवसर प्रदान कर रहा है जिससे विद्यार्थियों को शिक्षा के क्षेत्र में उनके करियर को मजबूती से बनाए रखने का एक नया माध्यम मिल रहा है। इस प्रवेश परीक्षा के माध्यम से, छात्रों को एक समृद्धि भरा भविष्य बनाने का अद्वितीय अवसर प्राप्त हो रहा है।

बी.एड कोर्स का महत्वपूर्ण हिस्सा माना जाता है जो उच्च शिक्षा के क्षेत्र में एक पेशेवर अवसर प्रदान करता है। बिहार एकीकृत बी.एड प्रवेश 2024 ने इस क्षेत्र में योग्य छात्रों के लिए एक दरवाजा खोला है ताकि वे शिक्षा के क्षेत्र में अपने दक्षता और उत्साह को निखार सकें।

आवेदकों को पहले से ही यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वे प्रवेश प्रक्रिया के लिए आवश्यक योग्यता और मानकों को पूरा करते हैं। आधिकारिक वेबसाइट biharcetintbed-lnmu.in (Bihar Integrated B.ED Admission 2024)पर जाकर सभी आवश्यक जानकारी प्राप्त करना आवश्यक है। इसके साथ ही, सभी निर्दिष्ट मानदंडों का पूरा करना भी महत्वपूर्ण है।

प्रवेश परीक्षा में सफलता प्राप्त करने के बाद, छात्रों को एक उच्च शिक्षा के क्षेत्र में अपनी पेशेवर शक्ति को बढ़ाने का एक सुनहरा अवसर मिलेगा। बी.एड कोर्स छात्रों को एक व्यापक शिक्षा के क्षेत्र में विशेषज्ञता प्राप्त करने का मौका देता है, जिससे वे अधिक समर्पित और प्रभावी शिक्षक बन सकते हैं।

इस प्रवेश परीक्षा के माध्यम से उच्च शिक्षा के क्षेत्र में नए दिशानिर्देश और उच्चतम स्तर के शिक्षा की गुणवत्ता की ओर एक कदम और बढ़ाया जा रहा है। छात्रों को यह अवसर मिला है कि वे अपने अध्ययन के क्षेत्र में अग्रणी बन सकें और समाज के लिए सकारात्मक परिणाम प्रदान कर सकें।

सम्ग्र रूप से, बिहार एकीकृत बी.एड प्रवेश 2024 (Bihar Integrated B.ED Admission 2024)ने छात्रों को शिक्षा के क्षेत्र में उनके करियर को स्थापित करने के लिए एक अद्वितीय मौका प्रदान किया है। इस परीक्षा के माध्यम से विद्यार्थियों को नए दरवाजे खुले हैं जो उन्हें शिक्षा के क्षेत्र में ऊँचाइयों तक पहुँचने में मदद करेंगे।

Leave a Comment