WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

CSIR ASO SO Admit Card 2024: अपना हॉल टिकट डाउनलोड करें!

CSIR ASO SO Admit Card 2024: अपना हॉल टिकट डाउनलोड करें!

 

Introduction:

CSIR ASO SO परीक्षा का समय नजदीक है और सफलता की दिशा में कदम बढ़ाने का समय आ गया है। उस परीक्षा हॉल में प्रवेश के लिए आपको एक महत्वपूर्ण दस्तावेज चाहिए है, जिसे आपका एडमिट कार्ड कहा जाता है। इस ब्लॉग पोस्ट में, हम आपको यह बताएंगे कि CSIR ASO SO Admit Card 2024 कैसे डाउनलोड करें और परीक्षा के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करेंगे।

Overview of CSIR SO ASO Recruitment

संगठन का नाम काउंसिल ऑफ साइंटिफिक एंड इंडस्ट्रियल रिसर्च (CSIR)
भर्ती अधिसूचना संख्या E-I/RC/2023/1
पोस्ट नाम सेक्शन ऑफिसर (SO) और असिस्टेंट सेक्शन ऑफिसर (ASO)
CSIR SO ASO कुल रिक्तियों की संख्या 444 पद
CSIR परीक्षा चरण I की तारीख 5 से 20 फरवरी 2024
एडमिट कार्ड की तिथि 26 जनवरी 2024

 

CSIR ASO SO Admit Card 2024 Download Link:

CSIR ASO SO Admit Card 2024 जारी किया गया है, और उम्मीदवार इसे आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं। आपको यह प्रक्रिया सरल बनाने के लिए, यहां आपको अपने हॉल टिकट को डाउनलोड करने के लिए सीधा लिंक मिलेगा: [डाउनलोड लिंक डालें]

CSIR ASO SO Admit Card 2024 कैसे डाउनलोड करें: अपना CSIR ASO SO Admit Card डाउनलोड करने के लिए इन साधारित कदमों का पालन करें:

आधिकारिक CSIR वेबसाइट या प्रतिष्ठान के विशेष परीक्षा पोर्टल पर जाएं।
“Admit Card” या “Hall Ticket” खंड की तलाश करें।
CSIR ASO SO Admit Card 2024 डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें।
अपने पंजीकरण संख्या, जन्म तिथि, और अन्य आवश्यक विवरण दर्ज करें।
दर्ज की गई जानकारी की पुष्टि करें और फ़ॉर्म सबमिट करें।
आपका Admit Card स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा।
Admit Card डाउनलोड करें और भविष्य के लिए प्रिंटआउट लें।

CSIR SO ASO Exam Dates and Timings

घटना तिथि
CSIR भर्ती 2024 की आखिरी तारीख 13 जनवरी 2024 (05:00 अपराह्न)
शुल्क सबमिशन की आखिरी तारीख 14 जनवरी 2024 (05:00 अपराह्न)
CSIR SO ASO चरण I एडमिट कार्ड 26 जनवरी 2024
CSIR SO ASO चरण I परीक्षा 05-02-2024 से 20-02-2024
पेपर I समय 10:00 बजे से 12:00 बजे (रिपोर्टिंग टाइम: 08:30 बजे)
पेपर II समय 03:00 बजे से 05:30 बजे (रिपोर्टिंग टाइम: 01:30 बजे)

 

CSIR (Council of Scientific and Industrial Research) विभिन्न प्रशासनिक पदों के लिए योग्य उम्मीदवारों की भर्ती के लिए सहायक सेक्शन ऑफिसर (ASO) और सेक्शन ऑफिसर (SO) परीक्षाएं आयोजित करता है। 2024 के लिए CSIR ASO SO Admit Card एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है जो सुनिश्चित करता है कि उम्मीदवारों को उनकी परीक्षा से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी का सही रूप से पहुंचता है। एक सुचना और व्यवस्थित परीक्षा प्रक्रिया सुनिश्चित करने के लिए, उम्मीदवारों को अपने एडमिट कार्ड पर निम्नलिखित कुंजी विवरणों की सावधानीपूर्वक समीक्षा और सत्यापन करना है:

उम्मीदवार का नाम: एडमिट कार्ड पर उम्मीदवार का पूरा नाम स्पष्ट रूप से प्रदर्शित होना चाहिए। यह परीक्षा केंद्र में सत्यापन के लिए महत्वपूर्ण है।

रोल नंबर: प्रत्येक उम्मीदवार को दिया जाने वाला एकदिवसीय पहचान संख्या, रोल नंबर परीक्षा के दौरान क्रम और पहचान की सुरक्षा में मदद करता है। उम्मीदवारों को सुनिश्चित करना चाहिए कि उनका रोल नंबर सही रूप से उद्घाटित हो।

परीक्षा की तारीख और समय: सबसे महत्वपूर्ण जानकारी में से एक, एडमिट कार्ड को परीक्षा की तारीख और समय को स्पष्ट रूप से उजागर करना चाहिए। उम्मीदवारों को इसे ध्यानपूर्वक योजना बनाने के लिए आवश्यक है ताकि वे समय पर परीक्षा केंद्र पहुंच सकें।

परीक्षा केंद्र और पता: एडमिट कार्ड को आवंटित परीक्षा केंद्र के नाम और पते की विवरण प्रदान करना चाहिए। उम्मीदवारों को यह ध्यान रखना आवश्यक है कि वे किसी अंतिम-मिनट की भ्रांति से बचने के लिए स्थान के बारे में जागरूक हों।

उम्मीदवार की फ़ोटो और हस्ताक्षर: एडमिट कार्ड पर उम्मीदवार की हाल की फ़ोटो होनी चाहिए। इसके अलावा, उम्मीदवार के हस्ताक्षर के लिए जगह होनी चाहिए, जिसे उन्हें परीक्षा के दौरान दोहराने की आवश्यकता हो सकती है।

CSIR SO ASO Exam Pattern and Syllabus

पेपर विषय कुल प्रश्न कुल अंक समय अवधि
चरण 1 पेपर I सामान्य जागरूकता 100 100 120 मिनट
अंग्रेजी भाषा और समझ 50 50
चरण 1 पेपर II सामान्य बुद्धिमत्ता, तर्क और मानसिक क्षमता 200 200 150 मिनट
चरण 2 पेपर III (वर्णनात्मक पेपर) निबंध, प्रेसिस, पत्र/आवेदन लेखन 3 150 120 मिनट
साक्षात्कार 100
कंप्यूटर प्रवीणता परीक्षण ASO के लिए 100 अंक, यह पास होने के लिए है

 

ध्यान दें:

पेपर I, II, III दोनों पदों के लिए समान होंगे।
पेपर I और II के लिए 0.33 अंक की नकारात्मक अंकन होगा।
पेपर I और II की भाषा: अंग्रेजी और हिंदी।

परीक्षा के लिए निर्देश:

एडमिट कार्ड में सामान्यत: परीक्षा में भाग लेने वाले उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण निर्देश और मार्गदर्शन शामिल होते हैं। इसमें प्रतिबंधित वस्त्रों, प्रतिष्ठान समय, और परीक्षा प्राधिकृतियों जैसी जानकारी शामिल हो सकती है।

उम्मीदवारों को यह सुनिश्चित करने के लिए कि उनके CSIR ASO SO Admit Card पर सभी जानकारी सही है और किसी भी अनैतिकता को तुरंत प्राधिकृतियों की ध्यान में लाने के लिए है। जानकारी में कोई अनैतिकता होने पर परीक्षा के दौरान कठिनाईयों का सामना किया जा सकता है।

उम्मीदवारों को उनके एडमिट कार्ड को एक सुरक्षित और सुरक्षित स्थान पर रखने की सलाह दी जाती है, क्योंकि यह परीक्षा हॉल में प्रवेश प्रदान करने के लिए एक पासपोर्ट की तरह कार्य करता है। उन्हें भविष्य में संदर्भ के लिए एडमिट कार्ड की कई प्रतियाँ बनाने की सलाह भी है और उन्हें सभी निर्देशों का पालन करने के लिए सुनिश्चित होना चाहिए ताकि परीक्षा प्रक्रिया में कोई भी बाधा न हो।

समाप्ति में, 2024 के लिए CSIR ASO SO Admit Card एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है जो उम्मीदवारों को परीक्षा में भाग लेने वाले की कुंजी जानकारी प्रदान करता है। जानकारी में सटीकता सुनिश्चित करना और प्रदान की गई निर्देशों का पालन करना सफल और तनावमुक्त परीक्षा प्रक्रिया के लिए योगदान करेगा।

CASE SO ASO Admit Card 2024:

यदि आप CASE SO ASO परीक्षा के लिए उपस्थित हैं, तो आपके एडमिट कार्ड को डाउनलोड करने की प्रक्रिया समान होने की संभावना है। विशिष्ट विवरण और अपडेट के लिए आधिकारिक CASE वेबसाइट की जाँच करें।

याद रखने वाले महत्वपूर्ण बिंदु:

विवरण की पुष्टि करें: सभी विवरणों की दोबारा जाँच करें ताकि सटीकता सुनिश्चित हो। किसी भी विसंगतियों की स्थिति में, तुरंत परीक्षा प्राधिकृतियों से संपर्क करें।

आईडी प्रूफ: अपने Admit Card के साथ एक वैध फ़ोटो आईडी प्रूफ लेकर परीक्षा केंद्र में पहुंचें।

रिपोर्टिंग समय: परीक्षा केंद्र के परिचय समय से पहले वहाँ पहुंचें ताकि किसी भी अंतिम-मिनट की मुश्किलों से बचा जा सके।

निष्कर्ष:
आपका CSIR ASO SO Admit Card आपकी परीक्षा हॉल में प्रवेश के लिए है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप इसे समय पर डाउनलोड करें। प्रदान किए गए कदमों का पालन करें, शांत रहें, और आपकी आगामी परीक्षा के लिए शुभकामनाएं! किसी भी अतिरिक्त जानकारी या अपडेट के लिए हमेशा आधिकारिक CSIR और CASE वेबसाइटों का सुनिश्चित करें।

 

इन्हें भी पढ़े ।

Bihar Mukhyamantri Niji Nalkup Yojana 2024

HP High Court Recruitment 2024 : 10वीं पास उम्मीदवारों के लिए

Harsh Beniwal JIya Shankar Song Teaser Poster, Release Date [ 2024 ]

JEE Main Admit Card 2024 Out, BE, B.Tech : Download link

JEE Main Admit Card 2024 Out, BE, B.Tech : Download link

Leave a Comment