WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

UPSC ESIC Nursing Officer Recruitment 2024

UPSC ESIC Nursing Officer Recruitment 2024: भारतीय संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने स्वास्थ्य क्षेत्र में नर्सिंग ऑफिसर के पदों पर भर्ती की घोषणा कर इच्छुक उम्मीदवारों के लिए नए अवसर खोल दिए हैं। यह भर्ती अभियान उन लोगों के लिए एक सुनहरा मौका है, जो सरकारी संस्थान में नर्स के रूप में अपना करियर बनाना चाहते हैं।

कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ईएसआईसी) में कुल 1930 रिक्त पदों को भरने के लिए यह भर्ती अभियान चलाया जा रहा है। इसका उद्देश्य ईएसआईसी योजना के तहत बीमित कर्मचारियों और उनके परिवारों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने के लिए महत्वपूर्ण पदों को भरना है। योग्य और इच्छुक उम्मीदवार 7 मार्च से 27 मार्च 2024 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

यह भर्ती प्रक्रिया न केवल प्रतिष्ठित सरकारी क्षेत्र में शामिल होने का एक मौका है बल्कि मजदूर वर्ग के स्वास्थ्य और कल्याण में भी महत्वपूर्ण योगदान देने का एक तरीका है। ऑनलाइन आवेदन करने से पहले, विस्तृत भर्ती अधिसूचना डाउनलोड करें और पात्रता मानदंड को ध्यान से पढ़ें।

UPSC ESIC Nursing Officer Recruitment 2024

Organization Name Union Public Service Commission (UPSC)
Department Employees State Insurance Corporation (ESIC)
Post Nursing Officer
Number of Vacancies 1930
Last Date to Apply 27 March 2024
Application Mode Online
Website upsc.gov.in

 

UPSC Nursing Officer Vacancies – Eligibility Criteria

शैक्षणिक योग्यता:

मान्यता प्राप्त किसी विश्वविद्यालय या संस्थान से नर्सिंग में स्नातक डिग्री या,
किसी राज्य नर्सिंग परिषद में पंजीकृत नर्स और दाई के रूप में पंजीकृत सामान्य नर्सिंग और दाई विज्ञान (जीएनएम) में डिप्लोमा होना चाहिए।

आयु सीमा:

आवेदन करने की अंतिम तिथि 27 मार्च 2024 के अनुसार, उम्मीदवारों की आयु 18 से 30 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
सरकारी नियमों के अनुसार, आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को आयु सीमा में छूट दी जाएगी।

UPSC ESIC Nursing Officer Recruitment 2024 Selection Process

  • लिखित परीक्षा: यह परीक्षा आपकी नर्सिंग के ज्ञान और कौशल का परीक्षण करेगी।
  • साक्षात्कार: यदि आप लिखित परीक्षा पास कर लेते हैं, तो आपको साक्षात्कार के लिए बुलाया जाएगा। इसमें सरकारी स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र में इस भूमिका के लिए आपकी उपयुक्तता का आकलन किया जाएगा।

UPSC ESIC Nursing Officer Recruitment 2024 Application Fee

ईएसआईसी नर्सिंग ऑफिसर पदों के लिए आवेदन करते समय उम्मीदवारों को निर्धारित आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा। अभी, आवेदन शुल्क की जानकारी उपलब्ध नहीं है। आधिकारिक तौर पर विस्तृत अधिसूचना जारी होने पर, शुल्क संबंधी जानकारी यहाँ अपडेट कर दी जाएगी।

UPSC ESIC Nursing Officer Recruitment 2024 Important Dates

Event Date
Notification release date February 2024
Starting date of application registration 07 March 2024
Last date to submit a filled application form 27 March 2024

 

How to apply online for ESIC Nursing Officer Recruitment 2024?

UPSC ESIC Nursing Officer Recruitment 2024 Notification Out for 1930 Posts

आप 7 मार्च 2024 से 27 मार्च 2024 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इस अवधि के दौरान, आपको नीचे दिए गए चरणों का पालन करना होगा:

1. अधिसूचना और पात्रता मानदंड पढ़ें:

सबसे पहले, भर्ती अधिसूचना को ध्यान से पढ़ें, जो आधिकारिक वेबसाइट यूपीएससी: https://upsc.gov.in/ पर 7 मार्च को उपलब्ध होगी। अधिसूचना में शैक्षणिक योग्यता, आयु सीमा, आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए छूट, चयन प्रक्रिया और अन्य महत्वपूर्ण विवरण शामिल होंगे। सुनिश्चित करें कि आप पात्रता मानदंडों को पूरा करते हैं, अन्यथा आप आवेदन करने के लिए आगे नहीं बढ़ सकते।

2. ऑनलाइन पंजीकरण करें:

अधिसूचना पढ़ने के बाद, यूपीएससी की वेबसाइट पर जाएं और “ऑनलाइन पंजीकरण” लिंक ढूंढें। लिंक पर क्लिक करने पर, आपको एक पंजीकरण फॉर्म दिखाई देगा। फॉर्म में मांगी गई सभी जानकारी जैसे नाम, पिता का नाम, जन्म तिथि, ईमेल पता और मोबाइल नंबर सावधानीपूर्वक भरें। पंजीकरण सफलतापूर्वक पूरा करने के बाद, आपको एक पंजीकरण आईडी और पासवर्ड प्राप्त होगा। इन क्रेडेंशियल्स को सुरक्षित रखें, क्योंकि आपको बाद में इनकी आवश्यकता होगी।

3. ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरें:

पंजीकरण पूरा करने के बाद, आप “ऑनलाइन आवेदन फॉर्म” भरना शुरू कर सकते हैं। फॉर्म में आपके शैक्षणिक विवरण, कार्य अनुभव (यदि कोई हो), जाति प्रमाण पत्र विवरण (यदि आरक्षित श्रेणी के लिए आवेदन कर रहे हैं) आदि सहित विस्तृत जानकारी मांगी जाएगी। सुनिश्चित करें कि आप सभी विवरण ठीक से और सावधानीपूर्वक भरते हैं। किसी भी त्रुटि से आपका आवेदन रद्द हो सकता है।

4. फोटो और हस्ताक्षर अपलोड करें:

आवेदन फॉर्म के साथ, आपको एक नवीनतम पासपोर्ट आकार के फोटो और अपने हस्ताक्षर की स्कैन कॉपी अपलोड करने की आवश्यकता होगी। तस्वीर और हस्ताक्षर निर्धारित विनिर्देशों के अनुसार होने चाहिए, अन्यथा उन्हें खारिज कर दिया जाएगा। विनिर्देशों की जानकारी आमतौर पर अधिसूचना में या आवेदन पोर्टल पर ही दी जाती है।

5. आवेदन शुल्क का भुगतान करें:

आवेदन प्रक्रिया को पूरा करने के लिए, आपको निर्धारित आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा। हालांकि, अभी तक आवेदन शुल्क की जानकारी उपलब्ध नहीं है। विस्तृत अधिसूचना जारी होने पर, शुल्क संबंधी जानकारी यूपीएससी की वेबसाइट पर अपलोड कर दी जाएगी। ऑनलाइन भुगतान गेटवे का उपयोग करके शुल्क का भुगतान किया जा सकता है। भुगतान सफल होने के बाद, आपको भुगतान रसीद का प्रिंटआउट ले लेना चाहिए।

6. फॉर्म जमा करें:

सभी विवरण भरने, फोटो और हस्ताक्षर अपलोड करने और आवेदन शुल्क का भुगतान करने के बाद, आपको “जमा करें” बटन पर क्लिक करना होगा। यह आपके आवेदन को अंतिम रूप दे देगा। आवेदन जमा करने के बाद, किसी भी बदलाव की अनुमति नहीं दी जाएगी।

7. आवेदन जमा करने की पुष्टि का प्रिंट लें:

आवेदन जमा करने के बाद, भविष्य के संदर्भ के लिए आवेदन जमा करने की पुष्टि का प्रिंटआउट ले लें।

Read More: Romantic K-dramas set in high schools : True beauty, The Heirs, Extraordinary you and more

Leave a Comment